जीविका विकास परियोजना के अंतर्गत प्रथम परियोजना कार्यान्वयन प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न

मनीष कुमार (वैशाली) : राजापाकर प्रखंड क्षेत्र के राजापाकर उत्तरी पंचायत स्थित मीना बसकित राय डिग्री कॉलेज बसरा के सभागार में शुक्रवार को बिहार स्थाई जीविका विकास परियोजना के अंतर्गत प्रथम परियोजना कार्यान्वयन प्रबंधन समिति की बैठक की गई। 

नव बिहार समाज कल्याण प्रतिष्ठान केंद्र एवं हाइफर इंटरनेशनल के साझा प्रयास से बी एस एल डी परियोजना वर्ष 2021 से राजापाकर प्रखंड के 11 पंचायतों में कार्य कर रही है। बैठक में बिहार सतत आजीविका विकास परियोजना इ डी गिरीश कुमार हाइफर के अनीश कुमार समेत मुख्य अतिथि के रुप में राजापाकर प्रखंड के जनप्रतिनिधि मुखिया मंजे लाल राय वेवी देवी गीता देवी सरिता पटेल पंचायत समिति सदस्य तपसी प्रसाद सिंह केनरा बैंक मैनेजर विनोद कुमार पशु चिकित्सा पदाधिकारी आदि उपस्थित हुए। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इ डी गिरीश कुमार ने कहा कि यह बिहार सरकार द्वारा संचालित परियोजना है जो राज्य में गरीबी निवारण के लिए काम करती है। इसके तहत महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाया जाता है। इसके जरिए कम ब्याज दर पर कर्ज देने के साथ जीविकोपार्जन के साधन मुहैया कराई जाती है। इस परियोजना के तहत कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें बकरी पालन मुर्गी पालन समेत संयुक्त रूप से कृषि भी शामिल है। इनमें से ही एक सतत जीविकोपार्जन योजना है। 

उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत 26 अप्रैल 2018 को ही इसका मुख्य मकसद वैसे लोगों को उनकी आजीविका के साधन उपलब्ध करवाना है।इसके तहत राजापाकर के 4000 परिवारों के साथ हमारा कार्यक्रम चल रहा है। इसके अलावा एनवीएसकेपीके राजापाकर के ईडी ने भी संस्था के बारे में पूरी जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर धीरज कुमार ने किया। कार्यक्रम में एनबीएसकेपीके संस्था के सभी सीएफ और एमएफएस मोहम्मद शमीम भी उपस्थित हुए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Russia Ukraine War: रूस ने पूरे यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोनों से किए लगातार हमले, 11 लोगों की मौत